नर्स कैसे बने How to become a Nurse kaise bane

Nurse Kaise bane ANM GNM – नर्स कैसे बने How to become Nurse ANM GNM kaise bane  नर्सिंग में करियर Career in Nursing Work शैक्षणिक योग्यता Educational Qualification

Nurse Kaise bane ANM GNMनर्सिंग में करियर (Career in Nursing) – आप में से ही कई लोग नर्स बनना चाहते है। नर्स पद मेडिकल फील्ड के अंतगर्त आता है। मेडिकल फील्ड में हम डॉक्टर्स को भगवान का दूसरा रूप मानते है, क्योकि वे मरीजों को स्वस्थ करते है तथा उन्हें दूसरा जीवन प्रदान करते है, इसलिए एक डॉक्टर भगवान से कम नहीं होता, लेकिन इसी के साथ-साथ एक नर्स के योगदान को भी हम नजरअंदाज (Ignore) नहीं कर सकते, क्योकि मरीज की देख-रेख व उसे समय-समय पर दवाई देने की जिम्मेदारी एक नर्स के पास ही होती है। नर्स मरीज के सामने काफी करुणा, भाव और प्रेम के साथ पेश आती है। वह मरीज का पूरा ध्यान रखना अच्छे से जानती है, इसलिए एक नर्स को प्यार से ‘सिस्टर’ भी कहा जाता है। Nurse Kaise bane ANM GNM

 

नर्स के कार्य (Work of a Nurse)

डॉक्टर की सलाह के अनुसार पेशेंट को इंजेक्शन लगाना, दवाईयां देना और अन्य महत्वपूर्ण कार्य नर्स करती है। इसी के साथ-साथ एक नर्स मरीज की रिपोर्ट तैयार कर डॉक्टर को देती है, जिससे इलाज के समय डॉक्टर को हेल्प मिल सके। नर्स का कार्य थोड़ा सीरियस जरूर होता है, क्योकि इन्हे मरीज की जरूरतों व दवाइयों का पूरा ध्यान रखना होता है।

 

नर्स बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification for Nurse)

यदि आपका लक्ष्य नर्सिंग फील्ड में है या आप इस फील्ड को अपना करियर मानते है, तो आपको सबसे पहले 12th क्लास में बायोलॉजी साइंस से पास होना अनिवार्य है।

12th क्लास पास करने के बाद आप जनरल नर्सिंग और मिडवाइफरी (GNM) का कोर्स कर सकते है। ये एक डिप्लोमा कोर्स होता है तथा इस कोर्स की समय अवधि साढ़े 3 वर्ष तक होती है। इस डिप्लोमा कोर्स को कम्पलीट करने के बाद आप किसी हॉस्पिटल या क्लीनिक में नर्सिंग जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है। Nurse kaise bane

आप बीएससी नर्सिंग कोर्स भी कर सकते है। इस कोर्स को पूरा करने में  साढ़े 4 वर्ष लगते है, लेकिन यदि आप जनरल नर्सिंग और मिडवाइफरी कोर्स पूरा कर चुके है और आगे बीएससी नर्सिंग कोर्स करना चाहते है, तो आप लिए इस कोर्स की समय अवधि केवल 2 वर्ष रहेगी। बीएससी नर्सिंग कोर्स को पूरा करने के बाद आप एमएससी नर्सिंग भी कर सकते है, जिसकी समय अवधि केवल 2 वर्ष होती है। Nurse Kaise bane ANM GNM

 

नर्सिंग कोर्स (Nursing Courses) –

एएनएम या हेल्थ वर्कर-

इसके लिए योग्यता के रूप में अभ्यर्थी का 10वीं उत्तीर्ण होना जरूरी है। इस कोर्स की अवधि 18 महीने की होती है। इस कोर्स को करने का खर्च सरकारी कॉलेज में लगभग 30,000 और प्राइवेट कॉलेज में 1 लाख आता है।

जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी (जीएनएम)-

इस कोर्स के लिए अभ्यर्थी को 12वीं कक्षा में भौतिक, रसायन और जीव विज्ञान विषय के साथ 40 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। इस कोर्स की अवधि साढ़े तीन साल की होती है। इस कोर्स को करने का खर्च सरकारी कॉलेज में लगभग 30,000 और प्राइवेट कॉलेज में 1 लाख आता है।

बीएससी इन नर्सिंग (बेसिक)-

इसके लिए 12वीं में भौतिक, रसायन और जीव विज्ञान के साथ 45 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। इस कोर्स की अवधि 4 साल की होती है। इस कोर्स को करने का खर्च सरकारी कॉलेज में लगभग 30,000 और प्राइवेट कॉलेज में 1.5 लाख आता है।

बीएससी इन नर्सिंग (पोस्ट बेसिक)-

इस दो वर्ष की अवधि के कोर्स के लिए 12वीं के साथ-साथ जीएनएम की डिग्री भी होनी चाहिए। यदि 12वीं और जीएनएम के साथ कम से कम 2 साल का अनुभव भी हो तो इसे दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से 3 वर्षों में भी पूरा किया जा सकता है। इस कोर्स को करने का खर्च सरकारी कॉलेज में लगभग 50,000 और प्राइवेट कॉलेज में 1.5 लाख आता है।

एमएससी इन नर्सिंग-

नर्सिंग में एमएससी करने के लिए नर्सिग में 55 प्रतिशत अंकों के साथ बीएससी की डिग्री के साथ-साथ एक साल का अनुभव भी आवश्यक है। इस कोर्स की अवधि 2 साल होती है। इस कोर्स को करने का खर्च सरकारी कॉलेज में लगभग 30,000 और प्राइवेट कॉलेज में 1 लाख आता है।

इच्छुक उम्मीदवार को संबंधित संस्थानों में उपलब्ध सीटों के लिए प्रवेश परीक्षा के द्वारा इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश दिया जाता है। अधिक उम्मीदवार होने पर अंको के प्रावीन्‍यता के आधार पर प्रवेश दिया जाता है। Nurse Kaise bane ANM GNM

 

नर्सिंग क्षेत्र में रोजगार के अवसर (Employment opportunities in the nursing field) –

नर्स के लिए जॉब के अपार अवसर है। यदि आप नर्सिंग कोर्स कर लेते है तो आप ओल्ड एज होम्स, हॉस्पिटल, नर्सिंग होम्स, क्लीनिक और हेल्थ डिपार्टमेंट, स्कूल, रेलवे, पब्लिक सेक्टर मेडिकल डिपार्टमेट, मिलिट्री हेल्थ सर्विस आदि में कार्य कर सकते हैं।

नर्सिंग कोर्स करने के बाद आपके सामने रोजगार के कई रास्ते खुल जाते है। इसके साथ-साथ आपके पास पीडिएट्रिक नर्स (छोटे बीमार बच्चों की सेवा),  साइकिएट्रिक नर्स (इमोशनल और साइकोलॉजिकल मरीज की देख-भाल) तथा ऑर्थोपेडिक नर्स के रूप में भी रोजगार के साधन मौजूद है।

यदि आप नर्सिंग के बेसिक कोर्स के अलावा पोस्‍ट बेसिक स्‍पेशियेलिटी (एक वर्षीय डिप्‍लोमा) कोर्स करते हैं तो निम्‍नलिखित क्षेत्रों में विशेषज्ञता हासिल कर लेने पर रोजगार के अवसर और अधिक बढ जाते हैं :

  1. कार्डिएक थोरेकिक नर्सिंग
  2. क्रिटिकल केयर नर्सिंग
  3. इमरजेंसी एंड डिजास्‍टर नर्सिंग
  4. नियो नेटल नर्सिंग
  5. न्‍यूरो नर्सिंग
  6. नर्सिंग एजुकेशन
  7. ऑनकोलॉजी नर्सिंग
  8. ऑपरेशन रूम नर्सिंग
  9. हेन्‍डीकेप केयर नर्सिंग
  10. मिड वाइफरी प्रैक्टिशनर नर्सिंग
  11. साइकैट्रिक नर्सिंग

इस क्षेत्र में अपनी योग्‍यता बढाने एम.एस.सी. / एम.फिल. / पी.एच.डी. करके उच्‍च पदों पर पहुंचा जा सकता है। देश में ही उपलब्‍ध अपार संभावनाओं के अतिरिक्‍त बेहतर अवसरों की तलाश में विदेश भी जा सकते हैं। Nurse Kaise bane ANM GNM

 

वेतन व सुविधा (Salary and Facility) –

निजी नर्सिंग होम्स में काम करने वाली नर्सों को शुरुआती दौर में 10,000 से 15,000 रुपए तक मिलते हैं तथा अनुभवी को 25000 रूपए तक मिलते हैं।

वहीं सरकारी अस्पतालों में काम करने वाली नर्सों को पे-स्‍केल 5200-20200 में ग्रेड पे- 2400/2800 तक तथा स्‍टॉफ नर्सों को पे-स्‍केल 9300-34800 में ग्रेड पे- 4200 रुपए तक मासिक वेतन मिलता है।

इसके अलावा कुछ अस्पताल फ्री-मेडिकल ट्रीटमेंट तथा रहने-खाने की सुविधा आदि भी प्रदान करते हैं। Nurse Kaise bane ANM GNM

To Know more about Recognised Nursing Institutes, Acts & Law please Visit Official Website : Click Here

UGC NET National Eligibility Test (वि.अनु.आ. नेट राष्ट्रीय योग्यता परीक्षा)

Request (निवेदन) : We are request you that please share/tell about our website www.CGJobsAlert.com to more people and help them to get Job (आप सभी से निवेदन है कि हमारी इस वेबसाइट www.CGJobsAlert.com के बारे में अधिक से अधिक लोगों को बताएं/साझा करें एवं रोजगार पाने में उनकी मदद करें)

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *